Fashion & Lifestyle

Latest News
Loading...

नाक पर ब्लैकहेड्स से छुटकारा कैसे पाएं?

Also Read

नाक पर ब्लैकहेड्स का दिखना पीड़ित व्यक्ति में असुरक्षा की भावना पैदा कर सकता है। हालाँकि, आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि नाक पर ब्लैकहेड्स से प्राकृतिक और चिकित्सकीय रूप से छुटकारा पाने के कई तरीके हैं जो आप कर सकते हैं।

नाक पर ब्लैकहेड्स से छुटकारा कैसे पाएं?

नाक पर कॉमेडोन दो प्रकार के होते हैं, अर्थात् व्हाइटहेड्स (व्हाइटहेड्स) और ब्लैकहेड्स (ब्लैकहेड्स)।

नाक पर ब्लैकहेड्स का कारण, चाहे वह सफेद हो या काला, मृत त्वचा कोशिकाओं के निर्माण और अतिरिक्त तेल उत्पादन के कारण त्वचा के छिद्रों का बंद होना है।

नाक पर ब्लैकहेड्स से छुटकारा कैसे पाएं

हार्मोनल परिवर्तन, तनाव से लेकर अनुचित सौंदर्य प्रसाधन या स्किनकेयर के उपयोग तक, विभिन्न चीजों से बंद रोमछिद्रों को ट्रिगर किया जा सकता है।

इसे दूर करने के लिए, नाक पर ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं।

1. अपना चेहरा नियमित रूप से धोएं

नाक पर ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने का एक तरीका नियमित रूप से अपना चेहरा धोना है।

सुनिश्चित करें कि आप दिन में दो बार, सुबह और रात में, अपनी त्वचा के प्रकार के अनुकूल फेस वॉश का उपयोग करके अपना चेहरा धोएं।

अगर आपको शारीरिक गतिविधि के बाद पसीना आता है, तो अपना चेहरा धोने की कोशिश करें ताकि बैक्टीरिया और गंदगी को हटाया जा सके।

हालांकि, आपको अपना चेहरा बहुत बार नहीं धोना चाहिए क्योंकि त्वचा की परत पतली हो सकती है। नतीजतन, प्राकृतिक तेलों का उत्पादन जो ब्लैकहेड्स का कारण बनता है और अधिक से अधिक दिखाई देता है।

2. (एएचए / बीएचए) से त्वचा को एक्सफोलिएट करें

नाक पर ब्लैकहेड्स कैसे हटाएं, इसके साथ स्किन एक्सफोलिएशन भी होना चाहिए।

आप त्वचा देखभाल उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं जिनमें अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड या बीटा हाइड्रॉक्सी एसिड (एएचए / बीएचए) होते हैं।

इस नाक ब्लैकहैड रिमूवर में ऐसे यौगिक होते हैं जो मृत त्वचा कोशिकाओं और त्वचा के छिद्रों को साफ कर सकते हैं ताकि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले स्किनकेयर उत्पाद अधिक प्रभावी परिणाम प्रदान करें।

ग्लाइकोलिक एसिड और लैक्टिक एसिड दूध, फल या चीनी से बने एएचए हैं। इस बीच, सैलिसिलिक एसिड बीएचए समूह से संबंधित है।

हालांकि फायदेमंद, एएचए और बीएचए का उपयोग त्वचा की परत को पतला कर सकता है, जिससे यह यूवीए और यूवीबी किरणों के प्रति संवेदनशील हो जाता है।

इससे निजात पाने के लिए हमेशा कम से कम एसपीएफ 30 वाले सनस्क्रीन या सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें, खासकर जब आप बाहर जाएं।

3. रेटिनोइड मरहम लगाएं

रेटिनोइड्स में विटामिन ए से प्राप्त सक्रिय तत्व होते हैं जो आमतौर पर डॉक्टरों द्वारा ब्लैकहेड्स को हटाने के एक शक्तिशाली तरीके के रूप में निर्धारित किए जाते हैं।

रेटिनोइड्स त्वचा की कोशिकाओं को पुन: उत्पन्न करके और मुँहासे को दिखने से रोकने के लिए त्वचा के विकास में सुधार करके काम करते हैं।

डर्मेटोलॉजी एंड थेरेपी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, रेटिनोइड्स का उपयोग अतिरिक्त तेल उत्पादन को कम करते हुए ब्लैकहेड्स की संख्या को कम कर सकता है। इस तरह आपकी त्वचा स्वस्थ दिखेगी।

आप में से जो गर्भवती हैं, उन्हें भ्रूण पर नकारात्मक प्रभाव पड़ने के जोखिम के कारण रेटिनोइड्स का उपयोग करने से बचना चाहिए।

नाक पर ब्लैकहेड्स से निपटने के तरीके के रूप में बकुचिओल या रोज़हिप ऑयल युक्त स्किनकेयर उत्पादों का उपयोग करने का प्रयास करें।

माना जाता है कि दोनों प्रकार की सामग्री में रेटिनोइड्स के समान लाभ होते हैं।

4. सैलिसिलिक एसिड मुँहासे दवा का प्रयोग करें

यदि आपके पास गंभीर ब्लैकहेड्स हैं, तो आप अपनी नाक पर ब्लैकहेड्स को साफ़ करने के तरीके के रूप में सैलिसिलिक एसिड युक्त एक मुँहासे दवा का प्रयास कर सकते हैं।

कहा जाता है कि सैलिसिलिक एसिड मुँहासे दवाओं में अन्य अवयवों की तुलना में त्वचा के लिए अधिक अनुकूल है, जैसे कि बेंज़ोयल पेरोक्साइड।

मुँहासे दवाओं के अलावा, सैलिसिलिक एसिड एक सक्रिय यौगिक है जो आमतौर पर फेस वाश उत्पादों में पाया जाता है।

यह यौगिक, जिसे अक्सर नाक पर ब्लैकहेड्स से जल्दी से छुटकारा पाने के तरीके के रूप में उपयोग किया जाता है, बंद छिद्रों को साफ करने में मदद कर सकता है।

5. मिट्टी के मास्क का प्रयोग करें

इसके अलावा, क्ले मास्क ब्लैकहैड हटाने वाले उत्पाद हैं जो विचार करने योग्य भी हैं।

इस प्रकार का मुखौटा जिसे नाक पर व्हाइटहेड्स को हटाने के तरीके के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, चेहरे पर अतिरिक्त तेल को कम करने और गंदगी को दूर करने में सक्षम है जो रोम छिद्रों का कारण बनता है।

कुछ प्रकार के क्ले मास्क में सल्फर भी होता है, एक सक्रिय पदार्थ जो अक्सर मुँहासे उपचार उत्पादों में पाया जाता है, मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए।

6. चारकोल मास्क का प्रयोग करें

क्ले मास्क के अलावा, चारकोल मास्क का इस्तेमाल नाक के ब्लैकहैड क्लीन्ज़र के रूप में किया जा सकता है।

यदि नियमित रूप से उपयोग किया जाता है, तो नाक पर ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए यह मास्क सकारात्मक परिणाम देने वाला माना जाता है।

7. गर्म जल वाष्प को संपीड़ित करें

ब्लैकहेड्स ही नहीं, वाइटहेड्स की शिकायत भी अक्सर कई लोग करते हैं। इससे निजात पाने के लिए आप वार्म स्टीम कंप्रेस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नाक पर सफेद दाग हटाने का यह तरीका अक्सर ब्यूटी डॉक्टर फेशियल के दौरान त्वचा के रोमछिद्रों को खोलने के लिए इस्तेमाल करते हैं। इस तरह, ब्लैकहेड्स को और आसानी से हटाया जा सकता है।

चाल, आप गर्म पानी से भरा एक बड़ा कंटेनर या बेसिन तैयार कर सकते हैं। फिर, 5-10 मिनट के लिए अपने चेहरे को कंटेनर के पास रखें।

सुनिश्चित करें कि आप अपने सिर को एक तौलिये से ढक लें ताकि गर्म भाप केवल चेहरे, विशेष रूप से नाक क्षेत्र के संपर्क में आए।

अधिकतम परिणाम प्राप्त करने के लिए सप्ताह में कई बार नाक पर ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए यह प्राकृतिक तरीका करें।

8. ओटमील स्क्रब

बहुत से लोग घरेलू उपचार के रूप में स्वाभाविक रूप से नाक पर ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए विभिन्न तरीकों पर भरोसा करते हैं। इसका कारण यह है कि प्राकृतिक सामग्री प्राप्त करना आसान है और अधिक किफायती है।

स्वाभाविक रूप से नाक पर ब्लैकहेड्स को हटाने का एक तरीका ओटमील स्क्रब का उपयोग करना है।

सादे दही के साथ परिष्कृत दलिया से बने मास्क का प्रयोग करें। चेहरे पर लगाएं, फिर 10-15 मिनट तक खड़े रहने दें। उसके बाद, गर्म पानी से धो लें।

9. मनुका हनी

प्राकृतिक रूप से ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने का अगला तरीका मनुका शहद का उपयोग करना है।

कहा जाता है कि मनुका शहद में जीवाणुरोधी पदार्थ होते हैं जो ब्लैकहेड्स जैसे हल्के प्रकार के मुंहासों की उपस्थिति को रोक सकते हैं।

बस इस शहद को नाक के क्षेत्र पर लगाएं, फिर 15-30 मिनट तक खड़े रहने दें। उसके बाद, गर्म पानी से धो लें।

10. चाय के पेड़ का तेल

टी ट्री ऑयल में रोगाणुरोधी यौगिक होते हैं जो मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया, प्रोपियोनिबैक्टीरियम एक्ने से लड़ सकते हैं।

आप टी ट्री ऑयल को सॉल्वेंट ऑयल के साथ घोल सकते हैं, फिर इसे नाक वाले हिस्से पर लगा सकते हैं।

इसके अलावा, आप त्वचा देखभाल उत्पादों का भी उपयोग कर सकते हैं जिनमें चाय के पेड़ के तेल होते हैं ताकि इसे और अधिक व्यावहारिक बनाया जा सके।

11. एलोवेरा जेल

ब्लैकहेड्स हटाने के लिए एक प्राकृतिक उत्पाद जिस पर आप विचार कर सकते हैं वह है एलोवेरा जेल।

हल्के मुंहासों के लिए एलोवेरा के लाभ इसके जीवाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ गुणों से आते हैं जो मुंहासों की गंभीरता को रोक या कम कर सकते हैं।

एलोवेरा एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर भी है इसलिए यह त्वचा को मॉइस्चराइज कर सकता है।

नाक पर ब्लैकहेड्स को कैसे रोकें

नाक पर ब्लैकहेड्स हटाने के लिए तरह-तरह के नुस्खे अपनाने के बाद आपके लिए जरूरी है कि आप उन्हें आने से रोकें।

यहां नाक पर ब्लैकहेड्स को रोकने का तरीका बताया गया है जिसे आप आजमा सकते हैं।

  • त्वचा के उन क्षेत्रों को निचोड़ने या तोड़ने से बचें जिनमें ब्लैकहेड्स या पिंपल्स हों।
  • ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए अक्सर स्क्रब उत्पादों का इस्तेमाल न करें। क्योंकि, यह त्वचा में जलन पैदा कर सकता है जिससे अधिक ब्लैकहेड्स दिखाई देते हैं।
  • हमेशा मॉइश्चराइजर और सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।
  • त्वचा की देखभाल और कॉस्मेटिक उत्पादों का उपयोग करें जो तेल मुक्त हों और गैर-कॉमेडोजेनिक लेबल वाले हों या रोमछिद्रों के बंद होने की संभावना न हो।
  • अपने चेहरे को दिन में 2 बार नियमित रूप से धोएं।
  • स्वस्थ और पौष्टिक भोजन करें।

Previous Post Next Post