Fashion & Lifestyle

Latest News
Loading...

Propolis के शीर्ष 6+ सर्वोत्तम स्वास्थ्य लाभ - Health

Also Read

क्या आपने विभिन्न रूपों में बेचे जाने वाले दवा की दुकानों में प्रोपोलिस उत्पादों को सुना या देखा है? प्राकृतिक अवयवों का उपयोग अकारण नहीं है। क्योंकि स्वास्थ्य के लिए प्रोपोलिस के कई फायदे हैं।

इससे पहले कि आप इसे खरीदें और कोशिश करें, प्रोपोलिस क्या है और नीचे दिए गए लाभों के बारे में सुनकर कभी दुख नहीं होता।

प्रोपोलिस विभिन्न पेड़ों से मधुमक्खियों द्वारा निकाला जाने वाला रस है। एक बार सफलतापूर्वक पुनः प्राप्त होने के बाद, मधुमक्खियां इसका उपयोग घोंसला बनाने के लिए कर सकती हैं।

एडवांस इन फार्माकोलॉजिकल साइंसेज जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि कच्चा प्रोपोलिस 50 प्रतिशत राल, 30 प्रतिशत मोम, 10 प्रतिशत आवश्यक तेल, 5 प्रतिशत पराग और 5 प्रतिशत विभिन्न कार्बनिक यौगिकों से बना होता है।

Propolis के शीर्ष 6+ सर्वोत्तम स्वास्थ्य लाभ - Health

यह सब प्रोपोलिस के स्रोत और उम्र पर निर्भर करता है। बहुत सुगंधित गंध भी इस प्राकृतिक घटक के आकर्षण में से एक है।

हजारों साल पहले, दुनिया के विभिन्न हिस्सों में लोगों का मानना ​​​​था कि फोड़े के इलाज से लेकर घावों और ट्यूमर में संक्रमण से लड़ने तक प्रोपोलिस के कई फायदे हैं।

आपको यह भी जानना होगा कि प्रोपोलिस की संरचना अलग-अलग देशों में भिन्न होती है। क्योंकि, हर देश में मधुमक्खियां एक ही पेड़ से रस नहीं लेती हैं।

प्रोपोलिस सामग्री

ऑक्सीडेटिव मेडिसिन एंड सेल्युलर लॉन्गविटी जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में कई प्रोपोलिस सामग्री का पता चला, जिनमें शामिल हैं:

  • विटामिन बी1
  • विटामिन बी2
  • विटामिन बी6
  • विटामिन सी
  • विटामिन ई
  • मैगनीशियम
  • कैल्शियम
  • पोटैशियम
  • सोडियम
  • ताँबा
  • जस्ता
  • मैंगनीज
  • लोहा।

उपरोक्त विभिन्न विटामिन और खनिजों के अलावा, आपको यह भी जानना होगा कि प्रोपोलिस में 300 से अधिक यौगिक होते हैं।

इसकी अधिकांश सामग्री पॉलीफेनोल्स के रूप में होती है, जो एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जिन्हें बीमारी से लड़ने और शरीर को नुकसान पहुंचाने के लिए माना जाता है।

प्रोपोलिस में फ्लेवोनोइड्स नामक पॉलीफेनोल्स भी होते हैं। इस प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट पौधों में रक्षा के रूप में बनाया जाता है।

फल, हरी चाय, सब्जियां और रेड वाइन जैसे खाद्य पदार्थों में फ्लेवोनोइड अक्सर पाए जाते हैं।

प्रोपोलिस के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं?

मुंह में सूजन और घावों के इलाज से लेकर कैंसर के इलाज तक, प्रोपोलिस के संभावित स्वास्थ्य लाभ यहां दिए गए हैं।

1. मुंह में सूजन और घावों पर काबू पाना

प्रोपोलिस का पहला लाभ मुंह में घाव और सूजन का इलाज करना है।

अधिकांश अध्ययनों से पता चलता है कि माउथवॉश के रूप में प्रोपोलिस के गुण कैंसर की दवाओं या डेन्चर के कारण होने वाले घावों को ठीक करने में मदद कर सकते हैं, जैसे कि मुंह की सूजन और सूजन।

प्रोपोलिस पीने के बाद प्रतिक्रिया हो सकती है क्योंकि इसमें पिनोसेम्ब्रिन होता है, जो एक विशेष एंटिफंगल फ्लेवोनोइड यौगिक है।

इसके अलावा, इसके रोगाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ गुण घाव भरने की प्रक्रिया को तेज करने में प्रोपोलिस को प्रभावी मानते हैं।

एक अध्ययन में यह भी पाया गया कि प्रोपोलिस के गुण जलने में नई कोशिकाओं के विकास को प्रोत्साहित कर सकते हैं।

2. जननांग दाद के लक्षणों से राहत देता है

आमतौर पर, उपचार प्रक्रिया में मदद करने और जननांग दाद के लक्षणों को दूर करने के लिए मलहम का उपयोग किया जाता है।

शोध से पता चलता है कि जननांग दाद के घावों के उपचार में तेजी लाने के लिए 3 प्रतिशत प्रोपोलिस युक्त मलहम को अधिक प्रभावी दिखाया गया है।

शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि एक मरहम के रूप में प्रोपोलिस का कार्य न केवल शरीर में दाद वायरस को कम करना है, बल्कि बाद में शरीर को वायरस से बचाना भी है।

3. कैंसर का इलाज

प्रोपोलिस का एक अन्य संभावित लाभ कैंसर का इलाज करना है।

एक अध्ययन में कहा गया है कि प्रोपोलिस के गुण कैंसर विरोधी हैं ताकि यह कैंसर कोशिकाओं को गुणा करने से रोक सके, क्षतिग्रस्त कोशिकाओं के कैंसर होने के जोखिम को कम कर सके, उन मार्गों को अवरुद्ध कर सके जो कैंसर कोशिकाओं को एक दूसरे को संकेत देने का कारण बनते हैं।

फिर, एक अन्य अध्ययन ने साबित किया कि चीन से लिया गया प्रोपोलिस स्तन कैंसर वाले लोगों के लिए उपयुक्त चिकित्सा में इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि इसमें कैंसर कोशिकाओं के लिए एंटीट्यूमर प्रभाव होता है।

4. टाइप 2 मधुमेह के रोगियों में रक्त शर्करा के स्तर को कम करना

प्रोपोलिस शहद का अगला लाभ यह है कि इसमें टाइप 2 मधुमेह के रोगियों में रक्त शर्करा के स्तर को कम करने की क्षमता है।

एनवायर्नमेंटल रिसर्च एंड पब्लिक हेल्थ में प्रकाशित एक अध्ययन में टाइप 2 मधुमेह के 250 रोगियों को शामिल किया गया था, प्रति दिन 400-1,500 मिलीग्राम प्रोपोलिस का सेवन रक्त शर्करा के स्तर को कम करने और एंटीऑक्सिडेंट सुरक्षा को बढ़ाने के लिए दिखाया गया था।

हालांकि, इस एक प्रोपोलिस के लाभों को साबित करने के लिए अभी और शोध की आवश्यकता है।

5. रक्तचाप कम करता है

साक्ष्य-आधारित पूरक और वैकल्पिक चिकित्सा में जारी एक अध्ययन में तीन महीने के लिए दिन में दो बार लेने पर सिस्टोलिक और डायस्टोलिक रक्तचाप को कम करने के लिए प्रोपोलिस के संभावित लाभों का उल्लेख किया गया है।

फिर से, प्रोपोलिस की उपयोगिता के लिए इस दावे को साबित करने के लिए और शोध की आवश्यकता है।

6. एलर्जी से राहत देता है

ऑक्सीडेटिव मेडिसिन एंड सेल्युलर लॉन्गविटी जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि प्रोपोलिस में एंटी-एलर्जी यौगिक होते हैं।

कुछ लोग जिन्हें एलर्जी है, वे संभावित रूप से इस प्राकृतिक घटक के लाभों को महसूस कर सकते हैं।

दुर्भाग्य से, ऐसे कई अध्ययन नहीं हैं जो एलर्जी के लक्षणों से चेहरे या शरीर के अन्य अंगों के लिए प्रोपोलिस के लाभों को साबित कर सकें।

7. पाचन विकारों पर काबू पाना

हिंदवी पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, माना जाता है कि प्रोपोलिस शहद के लाभ अल्सरेटिव कोलाइटिस, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल कैंसर सहित पाचन विकारों से लेकर अल्सर तक को दूर करने में सक्षम हैं।

इसका कारण यह है कि प्रोपोलिस में कैफिक एसिड फोन तेरा एस्टर (सीएपीई), टेफिलिन सी, केम्पफेरोल और गैलांगिन होता है जिसे एच। पाइलोरी बैक्टीरिया सहित रोगजनकों को दूर करने में सक्षम माना जाता है।

हालांकि, अनुसंधान अभी भी केवल जानवरों और कोशिकाओं के परीक्षण तक ही सीमित है।

प्रोपोलिस का उपयोग कैसे करें

प्रोपोलिस के लाभ प्राप्त करने के लिए, प्रोपोलिस का उपयोग करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं,

  1. प्रोपोलिस को पूरक के रूप में लें
  2. पतली प्रोपोलिस जिसे गरारे किया जा सकता है
  3. त्वचा पर प्रोपोलिस मरहम लगाएं।

प्रोपोलिस का सेवन कैसे करें आमतौर पर 5-7 बूंदों के टपकाने से सेवन किया जाता है और एक चौथाई कप उबले हुए पानी में घोल दिया जाता है।

तो, क्या आपको भोजन से पहले या बाद में प्रोपोलिस पीना चाहिए?

प्रोपोलिस का सेवन सुबह भोजन से पहले और रात को सोने से पहले करना बेहतर माना जाता है।

त्वचा पर उपयोग के लिए, शुद्ध प्रोपोलिस या त्वचा देखभाल उत्पादों को लागू करें जो सीधे इस सक्रिय संघटक का उपयोग करते हैं। हमेशा पैकेजिंग लेबल पर बताए गए नियमों का पालन करें।

प्रोपोलिस के दुष्प्रभाव

प्रोपोलिस अपने साथ कुछ लोगों के लिए इसके फायदे और साइड इफेक्ट लेकर आता है।

आप उनका उपयोग कैसे करते हैं, इस पर निर्भर करते हुए, यहां कुछ दुष्प्रभाव दिए गए हैं ताकि आप उनसे बच सकें:

1. मौखिक सेवन

अगर मुंह से ठीक से लिया जाए तो प्रोपोलिस सुरक्षित हो सकता है। हालांकि, यह उन लोगों में एलर्जी का कारण बन सकता है जिन्हें मधुमक्खियों या मधुमक्खी उत्पादों से एलर्जी है।

प्रोपोलिस युक्त गले के लोजेंज भी जलन और नासूर घावों का कारण बन सकते हैं।

2. अगर त्वचा पर लगाया जाता है

त्वचा पर लगाने पर प्रोपोलिस भी सुरक्षित होने की संभावना है। हालांकि, यह प्राकृतिक घटक फिर से उन लोगों में एलर्जी पैदा करने का जोखिम उठाता है जिन्हें मोम या मधुमक्खी उत्पादों से एलर्जी है।

तो क्या प्रोपोलिस गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित है? भ्रूण की सुरक्षा के लिए, गर्भवती महिलाओं को प्रोपोलिस का सेवन या उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि इसकी सुरक्षा पर शोध अभी भी बहुत कम है।

अस्थमा से पीड़ित लोगों के साथ-साथ जिन्हें मधुमक्खियों से एलर्जी है, उन्हें भी प्रोपोलिस का सेवन न करने की सलाह दी जाती है।

रक्तस्राव होने पर आपको प्रोपोलिस से भी बचना चाहिए क्योंकि इस चिपचिपे पदार्थ में ऐसे रसायन होते हैं जो रक्त के थक्के को धीमा करने का जोखिम उठाते हैं।

इसी तरह उन लोगों के साथ जिनकी सर्जरी होगी। प्रोपोलिस लेने पर ऑपरेशन के दौरान रक्तस्राव होने की संभावना रहती है।

यदि आप प्रोपोलिस ढूंढना चाहते हैं, तो आप इसे आमतौर पर बाजार, फार्मेसी, सुपरमार्केट या स्वास्थ्य खाद्य भंडार में पा सकते हैं।

प्रोपोलिस को विभिन्न रूपों में खरीदा जा सकता है, जिसमें टैबलेट और मलहम से लेकर तरल पदार्थ तक शामिल हैं।

इस समय, प्रोपोलिस की सुरक्षित खुराक के संबंध में कोई चिकित्सीय अनुशंसा नहीं है। एक अध्ययन में सिफारिश की गई है कि आप प्रति दिन 70 मिलीग्राम से अधिक प्रोपोलिस का सेवन न करें।

Previous Post Next Post